एक पैन कार्ड, या स्थायी खाता संख्या कार्ड, भारतीय आयकर विभाग द्वारा व्यक्तियों और संस्थाओं को वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने के उद्देश्य से जारी किया गया दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान है। यह कर उद्देश्यों के लिए एक विशिष्ट पहचान के रूप में कार्य करता है और विभिन्न प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए आवश्यक है, जिसमें बैंक खाता खोलना, वित्तीय प्रतिभूतियां खरीदना और आयकर रिटर्न दाखिल करना शामिल है।
What is Pan Card ? पैन कार्ड क्या है?
पैन कार्ड एक लेमिनेटेड कार्ड के रूप में जारी किया जाता है, जिस पर व्यक्ति या संस्था का नाम, पैन नंबर और तस्वीर होती है। पैन नंबर व्यक्ति या संस्था के लिए अद्वितीय होता है और जीवन भर एक जैसा रहता है। पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति या संस्था को आयकर विभाग को आवेदन करना होगा और पहचान, पता और जन्म तिथि या निगमन का प्रमाण देना होगा। आवेदन ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से पैन केंद्र पर जाकर किया जा सकता है। पैन कार्ड को संसाधित और जारी करने में आमतौर पर कुछ सप्ताह लगते हैं। कर उद्देश्यों के लिए एक विशिष्ट पहचान के रूप में कार्य करने के अलावा, पैन कार्ड का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए पहचान और पते के वैध प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है, जैसे कि बैंक खाता खोलना, पासपोर्ट प्राप्त करना और सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना।
PAN Card फुल फॉर्म Permanent Account Number (PAN) होता है. यह एक Unique पहचान पत्र है और इसे किसी भी तरह का Financial Transaction में बहुत जरुरी माना गया है
पैन कार्ड की क्या महत्व है और कहा-कहा इस्तेमाल किया जाता है?
पैन कार्ड भारत में एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज है जो कई उद्देश्यों को पूरा करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं: i. वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करना: पैन कार्ड का उपयोग कर उद्देश्यों के लिए व्यक्तियों और संस्थाओं के वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। यह विभिन्न प्रकार के वित्तीय लेन-देन के लिए आवश्यक है, जैसे बैंक खाता खोलना, वित्तीय प्रतिभूतियाँ खरीदना और पेशेवर शुल्क का भुगतान करना। ii. आयकर रिटर्न दाखिल करना: भारत में आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है। यह कर उद्देश्यों के लिए एक विशिष्ट पहचान के रूप में कार्य करता है और इसका उपयोग किसी व्यक्ति या संस्था के सभी वित्तीय लेनदेन को उनके कर रिटर्न से जोड़ने के लिए किया जाता है। iii. पहचान और पते के वैध प्रमाण के रूप में कार्य करना: पैन कार्ड का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए पहचान और पते के वैध प्रमाण के रूप में किया जा सकता है, जैसे बैंक खाता खोलना, पासपोर्ट प्राप्त करना और सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना। iv. क्रेडिट कार्ड या ऋण प्राप्त करना: भारत में कई वित्तीय संस्थानों को क्रेडिट कार्ड जारी करने या ऋण देते समय पहचान और आय के प्रमाण के रूप में पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। संक्षेप में, पैन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जो भारत में विभिन्न प्रकार के वित्तीय और कानूनी उद्देश्यों के लिए आवश्यक है। यह कर उद्देश्यों के लिए एक विशिष्ट पहचान के रूप में कार्य करता है और इसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए पहचान और पते के वैध प्रमाण के रूप में भी स्वीकार किया जाता है।
Eligibility Criteria for Pan Card Making?
भारत में स्थित कोई भी व्यक्ति या संस्था पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है। इसमें नागरिक, गैर-नागरिक, नाबालिग और सभी आकार के व्यवसाय शामिल हैं। पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आयु, लिंग या राष्ट्रीयता पर कोई प्रतिबंध नहीं है। पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति या संस्था को पैन केंद्र पर जाना होगा या आयकर विभाग की वेबसाइट (https://www.incometaxindia.gov.in/) पर ऑनलाइन जाना होगा और पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए निर्देशों का पालन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया के लिए आपको कुछ व्यक्तिगत और व्यावसायिक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जैसे आपका नाम, जन्म तिथि या निगमन, पता और संपर्क जानकारी। आपको पहचान, पता और जन्म तिथि या निगमन का प्रमाण भी देना होगा। इस उद्देश्य के लिए स्वीकार्य दस्तावेजों में पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य पहचान पत्र शामिल हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक व्यक्ति या संस्था के पास केवल एक पैन कार्ड हो सकता है, क्योंकि संख्या अद्वितीय है और केवल एक बार जारी की जाती है। यदि आपके पास पहले से पैन कार्ड है और आपको अपनी जानकारी को अपडेट करने या डुप्लिकेट का अनुरोध करने की आवश्यकता है, तो आप पैन केंद्र पर जा सकते हैं या आयकर विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन जा सकते हैं और ऐसा करने के लिए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
Pan Card Application Fee Details
Parameters | Charges |
Physical/Hard Copy of PAN Card in India | Rs. 101.00 0+GST |
Physical/Hard Copy of PAN Card outside in India | Rs. 1,011.00+GST |
e-PAN in Indian Address | Rs. 66.00+GST |
e-PAN in Foreign Address | Rs. 66.00+GST |
Reprint Pan card | Rs. 50.00+GST |
Download e-Pan card | Rs. 08.00 |
Pan Card Online Kaise Update Kare ?
अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, आपको नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा: आयकर विभाग की वेबसाइट (https://www.incometaxindia.gov.in/) पर जाएं और "सेवाएं" टैब पर क्लिक करें। "सेवाएं" टैब के अंतर्गत, "पैन" विकल्प पर क्लिक करें। पैन पेज पर, "पैन डेटा में परिवर्तन/सुधार" विकल्प पर क्लिक करें। यह आपको "पैन डेटा में परिवर्तन/सुधार" पृष्ठ पर ले जाएगा, जहां आप अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन या भौतिक रूप में जमा करके अपडेट करना चुन सकते हैं। यदि आप अपना पैन कार्ड ऑनलाइन अपडेट करना चुनते हैं, तो आपको "ऑनलाइन सबमिट करें" बटन पर क्लिक करना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए निर्देशों का पालन करना होगा। आपको अपना व्यक्तिगत और संपर्क विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी, साथ ही कोई भी परिवर्तन जो आप अपने पैन कार्ड में करना चाहते हैं। फॉर्म भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा। आप शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-वॉलेट के माध्यम से कर सकते हैं। एक बार जब आप आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं और शुल्क का भुगतान कर देते हैं, तो आपको फॉर्म जमा करना होगा और अपने अद्यतन पैन कार्ड के जारी होने की प्रतीक्षा करनी होगी। आपके पैन कार्ड को संसाधित होने और आपको मेल करने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आपको अपने पैन कार्ड में किए जाने वाले किसी भी परिवर्तन के प्रमाण के रूप में वैध और मूल दस्तावेज़ देने होंगे। फोटोकॉपी या समाप्त दस्तावेजों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
Pan Card Online Kaise Print Kare ?
अपना पैन कार्ड ऑनलाइन प्रिंट करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा: आयकर विभाग की वेबसाइट (https://www.incometaxindia.gov.in/) पर जाएं और "सेवाएं" टैब पर क्लिक करें। "सेवाएं" टैब के अंतर्गत, "पैन" विकल्प पर क्लिक करें। पैन पेज पर, "पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण" विकल्प पर क्लिक करें। यह आपको "पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण" पृष्ठ पर ले जाएगा, जहां आपको अपना पैन नंबर और अन्य व्यक्तिगत विवरण, जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फॉर्म भरने के बाद, आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-वॉलेट के माध्यम से आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा। एक बार जब आप भुगतान प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आप अपने पैन कार्ड की एक प्रति डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक आधिकारिक पैन कार्ड नहीं है और इसका उपयोग पहचान या पते के वैध प्रमाण के रूप में नहीं किया जा सकता है। यदि आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है या आपको अपनी जानकारी अपडेट करने की आवश्यकता है, तो आपको पैन केंद्र पर जाकर या अपने पैन कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के निर्देशों का पालन करके नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
- अपना इ पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां दी गई लिंक पर क्लिक करें और एनएसडीएल पैन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं | ?
- सफलतापूर्वक वेबसाइट खोलने के बाद आपसे एंक्लोजमेंट नंबर या पैन कार्ड नंबर मांगा जाएगा|
- उसके बाद आपको नीचे अपना आधार नंबर डालना है |
- आधार नंबर डालने के बाद आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ भरनी है |
- सफलतापूर्वक डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद नीचे Terms And Conditions को एग्री करना है |
- और नीचे आपको कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा|
- सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपको अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दिखाई देगा जिसमें आपको ओटीपी भेजकर अपने आप को वेरीफाई कराना होगा|
- वेरिफिकेशन की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आपके सामने इ पैन कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें और अपने E Pan Card Download NSDL कर ले |
NSDL E-Pan card Download Kaise Kare? How To Download NSDL E-Pan Card Online ?
नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) की वेबसाइट से अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा: एनएसडीएल वेबसाइट (https://www.tin-nsdl.com/) पर जाएं और "ई-सर्विसेज" टैब पर क्लिक करें। "ई-सर्विसेज" टैब के तहत, "ई-पैन कार्ड" विकल्प पर क्लिक करें। ई-पैन कार्ड पेज पर, "डाउनलोड ई-पैन कार्ड" बटन पर क्लिक करें। यह आपको "डाउनलोड ई-पैन कार्ड" पृष्ठ पर ले जाएगा, जहां आपको अपना पैन नंबर और अन्य व्यक्तिगत विवरण, जैसे कि आपका नाम और जन्म तिथि दर्ज करने की आवश्यकता होगी। फॉर्म भरने के बाद, आगे बढ़ने के लिए आपको "सबमिट" बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही है, तो आप अपने ई-पैन कार्ड की एक प्रति पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे। फिर आप फाइल को अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर सेव कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर प्रिंट कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ई-पैन कार्ड आपके पैन कार्ड का एक डिजिटल संस्करण है और आधिकारिक पैन कार्ड नहीं है। इसे पहचान या पते के वैध प्रमाण के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यदि आपको एक आधिकारिक पैन कार्ड की आवश्यकता है, तो आपको पैन केंद्र पर जाकर या पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निर्देशों का पालन करके एक के लिए आवेदन करना होगा।
E-Pan Card Download Uti से कैसे करे? How To Download E-Pan Card From UTI?
UTI Infrastructure Technology and Services Limited (UTIITSL) की वेबसाइट से अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा: यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट (https://www.utiitsl.com/) पर जाएं और "ई-पैन कार्ड" विकल्प पर क्लिक करें। ई-पैन कार्ड पेज पर, "डाउनलोड ई-पैन कार्ड" बटन पर क्लिक करें। यह आपको "डाउनलोड ई-पैन कार्ड" पृष्ठ पर ले जाएगा, जहां आपको अपना पैन नंबर और अन्य व्यक्तिगत विवरण, जैसे कि आपका नाम और जन्म तिथि दर्ज करने की आवश्यकता होगी। फॉर्म भरने के बाद, आगे बढ़ने के लिए आपको "सबमिट" बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही है, तो आप अपने ई-पैन कार्ड की एक प्रति पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे। फिर आप फाइल को अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर सेव कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर प्रिंट कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ई-पैन कार्ड आपके पैन कार्ड का एक डिजिटल संस्करण है और आधिकारिक पैन कार्ड नहीं है। इसे पहचान या पते के वैध प्रमाण के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यदि आपको एक आधिकारिक पैन कार्ड की आवश्यकता है, तो आपको पैन केंद्र पर जाकर या पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निर्देशों का पालन करके एक के लिए आवेदन करना होगा।
How To Download Pan Card By E-Filing ? E-Filling Se E-Pan Card Kaise Download Kare ?
ई-फाइलिंग वेबसाइट से अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं: ई-फाइलिंग वेबसाइट (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाएं और अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉगिन करें। शीर्ष मेनू में "प्रोफ़ाइल सेटिंग" टैब पर क्लिक करें। बाएं मेनू में, "मेरा खाता" अनुभाग के अंतर्गत "ई-पैन कार्ड" पर क्लिक करें। "ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें" बटन पर क्लिक करें। आपका ई-पैन कार्ड एक पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा। कृपया ध्यान दें कि आपको ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और इसे डाउनलोड करने से पहले यह पुष्टि प्राप्त करनी होगी कि इसे जारी कर दिया गया है। यदि आपने अभी तक ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप ई-फाइलिंग वेबसाइट पर "नए पैन के लिए आवेदन करें" टैब पर क्लिक करके और संकेतों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं।
UTI E-Pancard Download Information?
- इ पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिये आपको अपना UTI मैं Apply करते समय अपना Email और मोबाइल नंबर डालना जरूरी है
- 8-10 के बाद आपका इ पैन कार्ड आपका आपके रजिस्टर Email आईडी पर भेज दिया जायेगा !
- अपना Email खोले और इ पैन कार्ड डाउनलोड करें
- इ पैन कार्ड Pdf मैं डाउनलोड हो जाएगी
- अपना DOB डाले और फाइल को खोलें Exp अगर आपकी DOB 13/07/1991 तो आपको लिखना हैं 13071991
- अब नीचे दिया गया अपना इ पैन कार्ड प्रिंट करें
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