Aadhar Card Online Apply/ Correction/Download Reprint and Important Links

आधार एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारत सरकार द्वारा भारत के प्रत्येक निवासी को जारी की जाती है। यह भारत में कहीं भी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है, जो भारत सरकार द्वारा 2009 में स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है।

What is Adhar Card? कार्ड क्या है ?

आधार एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारत सरकार द्वारा भारत के प्रत्येक निवासी को जारी की जाती है। यह भारत में कहीं भी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है, जो भारत सरकार द्वारा 2009 में स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है।

आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति को नामांकन की एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिसके दौरान उनकी जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र की जाती है। इसमें उनका नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ के साथ-साथ उनकी उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन शामिल हैं। एकत्र किए गए डेटा को एक केंद्रीय डेटाबेस में संग्रहीत किया जाता है, और व्यक्ति को एक अद्वितीय 12-अंकीय संख्या वाला आधार कार्ड जारी किया जाता है।

आधार कार्ड का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए पहचान और पते के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है, जिसमें बैंक खाता खोलना, पासपोर्ट प्राप्त करना और सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना शामिल है। इसका उपयोग सब्सिडी, पेंशन, जैसे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के उद्देश्य से व्यक्तियों की पहचान करने के साधन के रूप में भी किया जाता है।

आधार बनाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? Egibility For Adhar Card ?

भारत का कोई भी निवासी आधार कार्ड के लिए आवेदन करने का पात्र है। इसमें नागरिक, गैर-नागरिक और नाबालिग शामिल हैं। आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए आयु, लिंग या राष्ट्रीयता पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, एक व्यक्ति को एक नामांकन केंद्र पर जाना होगा और पहचान और पते का प्रमाण देना होगा। इस उद्देश्य के लिए स्वीकार्य दस्तावेजों में पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य पहचान पत्र शामिल है। नाबालिगों को उनके माता-पिता या अभिभावक की सहमति से आधार कार्ड के लिए नामांकित किया जा सकता है, और उनके जन्म प्रमाण पत्र को पहचान और उम्र के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक व्यक्ति के पास केवल एक आधार कार्ड हो सकता है, क्योंकि संख्या अद्वितीय है और केवल एक बार जारी की जाती है। यदि किसी व्यक्ति के पास पहले से ही आधार कार्ड है और वह खो गया है या उसे किसी जानकारी को अपडेट करने की आवश्यकता है, तो वे एक नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं और एक डुप्लिकेट का अनुरोध कर सकते हैं या अपनी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए ?

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपनी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कुछ दस्तावेज देने होंगे। आवश्यक विशिष्ट दस्तावेज़ आपके स्थान और आपके द्वारा देखे गए नामांकन केंद्र के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, आम तौर पर, आपको निम्न श्रेणियों में से प्रत्येक से कम से कम एक दस्तावेज़ प्रदान करने की आवश्यकता होगी:

पहचान का प्रमाण: यह आपके नाम और फोटो के साथ सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र हो सकता है, जैसे पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, या किसी सरकारी एजेंसी द्वारा जारी कोई अन्य पहचान पत्र।

पते का प्रमाण: यह कोई भी दस्तावेज़ हो सकता है जो आपके वर्तमान पते का प्रमाण प्रदान करता है, जैसे उपयोगिता बिल, बैंक स्टेटमेंट, किराये का समझौता, या आपके नाम और पते के साथ सरकार द्वारा जारी कोई अन्य दस्तावेज़।

जन्म तिथि का प्रमाण: यह एक जन्म प्रमाण पत्र, एक स्कूल प्रमाण पत्र, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य दस्तावेज हो सकता है जिसमें आपकी जन्म तिथि शामिल हो।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले दस्तावेज़ मूल और मान्य होने चाहिए। फोटोकॉपी या समाप्त दस्तावेजों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इन दस्तावेजों के अलावा, आपको नामांकन के समय अपनी बायोमेट्रिक जानकारी, जैसे कि आपके फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन भी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। यह एक बायोमेट्रिक डिवाइस का उपयोग कर एक नामांकन अधिकारी द्वारा एकत्र किया जाएगा।

पहचान प्रमाण पत्र डाक्यूमेंट्स नाम एवं पते हेतु प्रमाण पत्र डाक्यूमेंट्स
Passport
Pan Card
Ration Card
Voter ID card
Driving license
सरकारी फोटो Identity कार्ड / PSU द्वारा जारी किए गए सेवा फोटो पहचान पत्र
NREGS जॉब कार्ड
फोटो बैंक ATM कार्ड
फोटो क्रेडिट कार्ड
किसान फोटो पासबुक
डाक विभाग द्वारा जारी किए गए नाम और फ़ोटो का पता कार्ड
विकलांगता पहचान-पत्र
Passport
Bank & Post Office Passbook/Statements
Ration Card
Voter Card
Driving License
Electricity, Water, Credit Card, Land Receipt & Landlines Bills (३ महीने से ज्यादा पुराना न हो)
Life Insurance Receipt
NREGS Job Card
सांसद(MP) या विधायक (MLA) या राजपत्रित अफसर या तहसीलदार द्वारा लेटरहेड पर जारी किया गया आपका फोटो एवं पते वाला हस्ताक्षरित पत्र
ग्राम पंचायत सरपंच या उनके समकक्ष अधिकारियो द्वारा जारी किया गया पते का प्रमाण (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए)
Vehicle Registration Certificate
राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो एवं पते वाला जाति और निवास प्रमाण पत्र
विकलांगता पहचान पत्र
Parents Passport (नाबालिग के मामले में)

आधार कार्ड बनाने के लिए क्या चार्जेज देने पड़ते है ? Charges For Adhar Card Making?

Services NameCharges
New Aadhar Card EnrollmentRs.100.00
Aadhar Card Biometric CorrectionRs.50.00
Aadhar Card Demographic CorrectionRs.50.00
Aadhar Card DownloadRs.00.00
Aadhar Card PVC PrintRs.50.00

How To Make Adhar Card?

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा:

एक नामांकन केंद्र खोजें: आप यूआईडीएआई की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाकर और "एक नामांकन केंद्र का पता लगाएं" सुविधा का उपयोग करके निकटतम नामांकन केंद्र का पता लगा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप निकटतम नामांकन केंद्र खोजने के लिए 1947 पर यूआईडीएआई हेल्पलाइन पर भी कॉल कर सकते हैं।

नामांकन फॉर्म भरें: आपको नामांकन केंद्र पर उपलब्ध नामांकन फॉर्म भरना होगा या इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा और इसे पहले ही भरना होगा। फ़ॉर्म में आपको अपना व्यक्तिगत विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और संपर्क जानकारी।

अपने दस्तावेज जमा करें: आपको पहचान, पता और जन्म तिथि के प्रमाण के साथ-साथ नामांकन केंद्र द्वारा आवश्यक अन्य दस्तावेजों को जमा करना होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले दस्तावेज़ मूल और मान्य होने चाहिए। फोटोकॉपी या समाप्त दस्तावेजों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

अपनी बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करें: एक नामांकन अधिकारी बायोमेट्रिक डिवाइस का उपयोग करके आपकी बायोमेट्रिक जानकारी, जैसे आपकी उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन एकत्र करेगा। यह प्रक्रिया त्वरित और दर्द रहित है।

अपने आधार कार्ड की प्रतीक्षा करें: एक बार आपका नामांकन पूरा हो जाने के बाद, आपकी जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी केंद्रीय डेटाबेस में संग्रहीत की जाएगी, और आपको एक अद्वितीय 12-अंकीय संख्या वाला आधार कार्ड जारी किया जाएगा। आपके कार्ड को आपको डाक से भेजे जाने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं।

यदि आपके पास पहले से ही आधार कार्ड है और आपको अपनी जानकारी को अपडेट करने या डुप्लिकेट के लिए अनुरोध करने की आवश्यकता है, तो आप एक नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं और एक समान प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

Adhar Card Making Some Important Links

Maadhar New WebsiteClick Here
Aadhar Banking Linking Status (NPCI)Click Here
Aadhar VerifyClick Here
PVC Card Print StatusClick Here
PVC Card PrintClick Here
Aadhar Card DownloadsClick Here
Aadhar Card Application StatusClick Here
Online Correction in Aadhar CardClick Here
Offline Correction FormClick Here
New Enrollments formsClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top