Pan Card Online Apply 2025: भारत सरकार ने सभी नागरिको के लिए आधार कार्ड एवं पैन कार्ड को आपस में लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। यदि आप आधार कार्ड और पैन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए आवश्यक हो जाता है कि आप दोनों का लिंक करें हो। पहले प्रक्रिया मुफ्त में एक की जा रही थी लेकिन अब आपको इसके लिए 1000 का भुगतान करना होगा।
इस आर्टिकल में हम आधार कार्ड और पैन कार्ड को ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया के विस्तार रूप से समझाया है।
Pan Card Online Apply 2025: Overviews
आर्टिकल का प्रकार | सरकारी योजना |
आर्टिकल का नाम | Pan Card Online Apply 2025 |
आवेदन प्रक्रिया | ऑनलाइन। |
ऑफिसियल वेब्साइट | Click Here |
पैन कार्ड क्यों है आवश्यक
यदि आप अपना आधार कार्ड को पैनकार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड अमान्य घोषित कर दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि आप इसे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने बाइक लेन देने या किसी भी अन्य वित्तीय कार्य में उपयोग नहीं कर पाएंगे।
पैन आधार को लिंक करने के लिए आपको आयकर विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या प्रक्रिया की पूरी जानकारी हमने नीचे दी रख दी रखी है।
पैन कार्ड के लिए आवेदन के माध्यम
पैन कार्ड के लिए तीन प्रमुख एजेंसियां आवेदन स्वीकार करती हैं
- NSDL
- UTIITSL
- Income Tax Department
पैन कार्ड जारी करने की जिम्मेदारी आयकर विभाग की होती है। हाल ही में आयकर विभाग ने पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया को आसान बना दिया है जिससे आप तुरंत ई-पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
Online Application Process Pan Card Online Apply 2025
टोकन जनरेट करना
- सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- New PAN-Indian Citizen (Form 49A) विकल्प पर क्लिक करें।
- Individual श्रेणी का चयन करें।
- अपना नाम और जन्मतिथि दर्ज करें।
- मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
- शर्तों को पढ़कर स्वीकार करें एवं कैप्चा कोड भरें।
- Submit पर क्लिक करें जिससे आपका टोकन नंबर जनरेट हो जाएगा।
आवेदन फॉर्म भरना
- Continue with PAN Application Form पर क्लिक करें।
- यदि आप केवल आधार कार्ड के माध्यम से पैन कार्ड बनाना चाहते हैं, तो Submit Digitally through e-KYC & e-Sign (Paperless) विकल्प चुनें।
- आधार कार्ड के अंतिम चार अंक दर्ज करें।
- अगर आप आधार कार्ड की फोटो का उपयोग करना चाहते हैं तो Yes पर क्लिक करें।
- अपना जेंडर एवं माता-पिता का नाम भरें।
- पैन कार्ड पर छपने वाले नाम का चयन करें और Next पर क्लिक करें।
संपर्क और दस्तावेज़ जानकारी
- अपनी आय के स्रोत का चयन करें।
- यदि आधार कार्ड से आवेदन कर रहे हैं तो पता संबंधित जानकारी स्वत भर जाएगी।
- अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और राज्य का चयन करें।
- AO कोड का चयन करें (अपने राज्य और शहर के अनुसार)।
- आवेदन की पुष्टि करें और Submit पर क्लिक करें।
डिजिटल सबमिशन
- अपने आधार कार्ड के पहले आठ अंक दर्ज करें।
- आवेदन का सत्यापन करें तथा Proceed पर क्लिक करें।
पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें
आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाएं
- Download e-PAN/e-PAN XML विकल्प पर क्लिक करें।
- यदि आपने हाल ही में आवेदन किया है तो Acknowledgement Number विकल्प चुनें।
- 15 अंकों का Acknowledgement Number दर्ज करें।
- जन्मतिथि और कैप्चर कोड भरें।
- Submit पर क्लिक करें।
OTP सत्यापन
- OTP प्राप्त करने के लिए ईमेल आईडी मोबाइल नंबर या दोनों में से एक विकल्प चुनें।
- OTP दर्ज करें और Validate पर क्लिक करें।
- आपका ई-पैन कार्ड तैयार हो जाएगा जिसे आप तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं।
Pan Card Online Apply 2025 Important Links
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